Filmchi
Begin typing your search above and press return to search.

Kiara Advani Biography: करियर, फिल्में, और उनकी पर्सनल लाइफ की कहानी

जानें Kiara Advani के फिल्मी करियर की शुरुआत, उनकी हिट फिल्मों जैसे Kabir Singh, Good Newwz और Shershaah के बारे में। पढ़ें उनके जीवन की अनसुनी बातें और शादी की कहानी।

Kiara Advani biography

Kiara Advani biography

Adab AhmadBy : Adab Ahmad

  |  24 Sep 2024 1:30 PM GMT

Kiara Advani Biography: बॉलीवुड की उभरती हुई अदाकारा की कहानी

Kiara Advani, जिनका असली नाम Alia Advani है, बॉलीवुड और टॉलीवुड इंडस्ट्री की एक मशहूर अभिनेत्री हैं। उनका जन्म 31 जुलाई 1991 को मुंबई में हुआ था। बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने से पहले ही उन्होंने अपना नाम बदलकर Kiara रख लिया, क्योंकि पहले से ही बॉलीवुड में Alia Bhatt एक स्थापित अभिनेत्री थीं। Kiara का कहना है कि उनका नाम बदलने का सुझाव Salman Khan ने दिया था, और उन्हें नाम 'Kiara' फिल्म Anjaana Anjaani में Priyanka Chopra के किरदार से प्रेरित होकर चुना।

फिल्मी करियर की शुरुआत

Kiara ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 2014 में आई फिल्म Fugly से की थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही, लेकिन उनके अभिनय को काफी सराहा गया। इसके बाद 2016 में उन्हें बड़ा ब्रेक मिला जब उन्होंने फिल्म M.S. Dhoni: The Untold Story में Sakshi Dhoni का किरदार निभाया। इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की और Kiara को दर्शकों के बीच पहचान दिलाई।

2018 में, Kiara ने अपने बोल्ड किरदार से सबको चौंका दिया जब उन्होंने Netflix की फिल्म Lust Stories में एक sexually unsatisfied wife का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनका अभिनय चर्चा में रहा और उन्होंने यह साबित कर दिया कि वो चुनिंदा और चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं निभा सकती हैं।

Telugu फिल्मों में कदम

Kiara ने हिंदी फिल्मों के अलावा Telugu फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया। 2018 में उन्होंने Mahesh Babu के साथ Bharat Ane Nenu में मुख्य भूमिका निभाई। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की। हालांकि उनकी दूसरी Telugu फिल्म Vinaya Vidheya Rama उतनी सफल नहीं रही।

सफलता की ओर बढ़ते कदम

Kiara Advani के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट 2019 में आया, जब उन्होंने फिल्म Kabir Singh में Shahid Kapoor के साथ मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और 378 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। हालांकि, फिल्म को misogyny और toxic masculinity को बढ़ावा देने के लिए आलोचना भी मिली, लेकिन Kiara की भूमिका को लोगों ने सराहा। उसी साल, उन्होंने Good Newwz में एक कॉमिक भूमिका निभाई, जिसमें Akshay Kumar, Kareena Kapoor Khan और Diljit Dosanjh भी थे। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और Kiara को IIFA Award for Best Supporting Actress का सम्मान मिला।

हालिया काम और सफलता

2021 में, Kiara ने फिल्म Shershaah में Captain Vikram Batra की गर्लफ्रेंड Dimple Cheema की भूमिका निभाई। इस फिल्म ने दर्शकों और आलोचकों दोनों से तारीफें बटोरी। उनके अभिनय ने लोगों का दिल जीत लिया और Kiara को कई अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया।

2022 में, उन्होंने Bhool Bhulaiyaa 2 और Jugjugg Jeeyo जैसी फिल्मों में भी काम किया, जो दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। उनकी 2023 की फिल्म Satyaprem Ki Katha में भी उनके अभिनय को काफी सराहा गया, जहां उन्होंने एक troubled married woman की भूमिका निभाई।

पर्सनल लाइफ और शादी

हालांकि Kiara ने अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर ज्यादा खुलासा नहीं किया, लेकिन 2020 से उनकी और Sidharth Malhotra की डेटिंग की अफवाहें थीं। आखिरकार, 7 फरवरी 2023 को दोनों ने राजस्थान के Jaisalmer में एक ट्रेडिशनल हिंदू वेडिंग सेरेमनी में शादी कर ली। उनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं और वो भारत में सबसे ज्यादा लाइक की जाने वाली इंस्टाग्राम पोस्ट्स में से एक बनीं।

ब्रांड्स और एम्बेसडरशिप

Kiara न सिर्फ फिल्मों में काम करती हैं, बल्कि कई बड़े ब्रांड्स की एम्बेसडर भी हैं। उनकी पॉपुलैरिटी और स्टाइल ने उन्हें कई फैशन और ब्यूटी ब्रांड्स का चेहरा बना दिया है।



Next Story