भारत में टेलीग्राम पर बैन का खतरा? कंपनी की जांच जारी

जबरन वसूली और जुआ संबंधी चिंताओं को लेकर टेलीग्राम की जांच चल रही है। जांच के नतीजों के आधार पर भारत में ऐप पर बैन लगाया जा सकता है।

Update: 2024-08-27 06:14 GMT


टेलीग्राम पर भारत में बैन का खतरा? कंपनी की हो रही जांच, रिपोर्ट का दावा

भारतीय अधिकारियों द्वारा टेलीग्राम पर जबरन वसूली और जुआ संबंधी गतिविधियों के आरोप में जांच की जा रही है। जांच के नतीजों के आधार पर ऐप पर बैन लगाया जा सकता है।

भारत सरकार द्वारा मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम की जांच की जा रही है, क्योंकि इस पर जबरन वसूली और जुआ जैसी गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने का संदेह है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, जांच के नतीजों के आधार पर इस ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

यह जांच भारतीय साइबरक्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) द्वारा गृह मंत्रालय (MHA) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत की जा रही है।

यह मामला तब सामने आया जब 24 अगस्त को टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव को पेरिस में उनकी ऐप की मॉडरेशन नीतियों के चलते गिरफ्तार किया गया। इन नीतियों में कथित रूप से आपराधिक गतिविधियों को रोकने में विफलता शामिल है। टेक अरबपति एलन मस्क और व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडन ने इस गिरफ्तारी की आलोचना की।

क्या भारत में टेलीग्राम बैन होगा? रिपोर्ट के मुताबिक, अंतिम निर्णय जांच के नतीजों पर निर्भर करेगा। टेलीग्राम भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (IT) नियमों का पालन करता है, जो प्लेटफार्मों को नोडल अधिकारी, मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करने और मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने की आवश्यकता है।

Tags:    

Similar News